Friday, July 31, 2015

Har Ghar Mandir Kay Labh

१.     सुविधा –
अ)     यदि आप बुज़ुर्ग हैं या आपको चलने फिरने में दिक्कत है!
आ)   यदि आपके पास से मंदिर दूर है और आने जाने का साधन आसानी से उपलब्ध नहीं!
इ)      यदि मंदिर तक जाने के रास्ता खराब या ट्रैफिक जाम से परेशान कर देने वाला है!
ई)      मौसम परिवर्तन के कारण कभी तेज़ धूप, कभी तेज़ गर्मी, कभी बारिश, कभी आंधी तूफ़ान, कभी कड़ाके की ठण्ड बाधा उत्पन्न करती है!
उ)      विदेशो में रहते हैं और आस पास मंदिर उपलब्ध नहीं!
ऊ)     यदि किसी वजह से घर या दुकान आदि से बहर निकलने में समर्थ नहीं हैं!

हर घर मंदिर के लाभ:- घर बेठे, मोसम की गर्मी या ठण्ड को घर के आराम में भूलकर, आस पास मंदिर ढउन्ढने की परेशानी से दूर, कंही बाहर जाने की ज़रूरत नहीं, ट्रैफिक का शोर-प्रदूषण नहीं. हर घर मंदिर आपके घर, ऑफिस, स्कूल, दुकान या कंही भी आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर जब चाहें आपको दर्शन देगा तो जो समय आज तक मंदिर आने जाने में लगता था और उल्टा भगवान् के सामने तो हम सिर्फ हाथ जोड़कर समय की कमी कारण भाग पड़ते थे वो ही समय अब पूरा का पूरा इश्वर को दिल से अपने सामने याद करके वरदान प्राप्त करने में लगा सकते हैं!

२.     समय:-
अगर आप चाहते बहुत हैं पर अपने व्यस्त समय में से मंदिर जाने और ईश्वर के दर्शन का समय नहीं निकाल पाते! यदि थोडा समय होता भी है तो वो मंदिर जाने के लिए पर्याप्त नहीं होता! और या फिर मंदिर दर्शन के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम को तोड़ कर और मेहेत्व्पूर्ण कार्य छोड़कर समय निकालना पड़ता है!

हर घर मंदिर के लाभ:- चाहे समय थोडा हो या ज्यादा, जितनी देर आप अपना समय मंदिर जाने में लगाओगे उतनी देर में यहाँ घर बेठे आरती और चालीसा दोनों पुरे हो चुके होंगे! तो अब समय का कोई बंधन या बाधा हे नहीं!

३.     सीमित समय:-
जब आपके पास समय होता है तो मंदिर बंद हो जाता है और जब मंदिर खुला होता है तो आप व्यस्त होते हैं! या आपके पास लाइनों में लग कर मंदिर खुलने का इंतजार करने का वक्त नहीं होता!

हर घर मंदिर के लाभ:- अब चाहे दोपहर का समय हो या देर रात का, आपका मंदिर बंद नहीं होगा, तो जब चाहें खुद अपने मंदिर को शुरू करें और दर्शन करें, अपनी इच्छा सीधे ईश्वर को बताएं और फल पायें!

४.     भीडभाड:-
अ) आप अधिकतर लोगो की तरह भीड़ भाड़ से डरते हैं और दर्शनों के लिए घंटो लाइनों में लगना आपको पसंद नहीं!
आ) या आपको एलर्जी इत्यादि की समस्या है और स्वास्थ्य आपको भीड़ में जाने की इजाज़त नहीं देता!

हर घर मंदिर के लाभ:- अब न लाइनों में खड़ा होना न भीड़ में जाने की ज़रूरत, गीता में भी ईश्वर ने कहा है के जो 
एक मुझको दिल से भजता है में उसके प्रेम में बंध कर उसके पास पहुँच जाता हूँ! तो लीजिये आ गया मंदिर खुद चलके आपके घर, हर घर मंदिर के साथ! या यूँ कहें के इस समस्याओं भरे युग में आपके दर्शनों की प्यास बुझाने और आपको वरदानो से भरने के लिए इश्वर का नया अवतार है हर घर मंदिर!

५.     प्रभु से मिलन का अनुभव:-
यदि आस पास के लोगो के कारण आपको प्रभु दर्शन और प्रभु मिलन के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता और आप दिल से ईश्वर से जुड़कर उसे एकांत में अपने दिल की बात नहीं कह पाते!

हर घर मंदिर के लाभ:- यहाँ आप घर की शांति में ईश्वर से जितनी चाहे उतनी बात कर सकते हो क्योंकि आस पास कोई अनचाहा व्यक्ति नहीं होगा तो ध्यान भी उच्च कोटि का होगा! फिर भी यदि एकाग्रचित्ता नहीं बनती और ध्यान नहीं लगता तो व्हट्स एप्प टू गॉड आप्शन से अपनी बात ईश्वर तक पहुँचाने के लिए हमें पत्र रूप में भेज सकते हैं!

६.     मन की शांति:-
यदि लोगो के बीच या लाउड स्पीकरों के कारण आपको मन की शांति नहीं मिलती और आप आस पास के वातावरण के कारण ध्यान मग्न नहीं हो पाते!

हर घर मंदिर के लाभ:- यहाँ स्क्रीन पर मंदिर आते ही कान में लगी तार का संगीत इतना मधुर होता है की बाहर की कोई आवाज़ चाह कर भी आपके और ईश्वर के बीच नहीं आ पाओगी!

७.     वातावरण:-
यदि आप अज्ञानियों द्वारा फेलाए गाये कूड़े या शोर आदि के कारण आस पास के वातावरण में खुद को असेहेज पाते हैं!

हर घर मंदिर के लाभ:- अपने घर जेसी दुनिया भर में कोई दूसरी जगह नहीं और अब यहाँ आप अपने हे घर में बेठे बेठे ईश्वर से ध्यान लगा सकते हैं! और उसकी शक्तियों की ख़ुशी महसूस कर सकते हैं! तो अब आपका ध्यान और ख़ुशी आस पास घूम रहे व्यक्तियों की मोहताज नहीं!

८.     आपकी इच्छा सर्वोपरि होने की सम्भावना न होना:-
आप उस एक परम पिता परमात्मा के विभिन्न रूपों में से किसी एक रूप को अपना आराध्य बना चुके हैं और जब मंदिर पहुंचे तो उस रूप के अतिरिक्त किसी और रूप की आरती या भजन को अपनी इच्छा अनुसार नहीं लगवा सकते क्योंकि मंदिर सभी की आस्था को ध्यान में रखते हुए चल सकते हैं और मात्र किसी व्यक्ति विशेष की नहीं! आप अपनी कुंडली या मान्यताओं की मांग के अनुसार किसी विशेष रूप की पूजा की मांग नहीं कर सकते!

हर घर मंदिर के लाभ:- जो व्यक्ति अपनी इच्छा से जीने के शौक़ीन हैं वह दुसरो के अनुसार इंतजार नहीं करते, एसे में अपनी मर्ज़ी से भजन इत्यादि लगाकर आप अपनी ख़ुशी अनुसार भजन इत्यादि का लुत्फ़ उठा सकते हो! आपकी कुंडली के अनुसार जिस देव रूप के पास जाना आपके लिए अनुचित है, अतेह वहां आप सीधे बाकि ग्रहों का भजन करके अपने भाग्य को और अधिक बलवान बना सकते हैं!

९.     पाखंडियों से बचना:-
कई पाखंडी ईश्वर के सच्चे साधको और ज्ञानी महाज्ञानी पंडितों की कमाई नाम, शोहरत और ज्ञान का नाजायज लाभ उठाते हैं और भोले भाले लोगो को नुक्सान पहुंचाते हैं जिससे जीवन समर्पित करने वाले पंडितो का भी नाम खराब होता है!

हर घर मंदिर के लाभ:- हर घर मंदिर की सभी सामान्य सुविधाएँ निशुल्क हैं एसे में किसी पाखंडी के जाल में फसने की कोई सम्भावना ही नहीं होती!

१०.    नयी जगह पर मंदिर ढूँढने की समस्या:-
यदि आप किसी नयी जगह पर व्यवसाये, नौकरी या घूमने के कारण पहुंचे हो पर आस पास मंदिर ढूँढने में असमर्थ हो पर अपना ईश्वर को याद करने का रोजाना का नियम तोडना नहीं चाहते!

हर घर मंदिर के लाभ:- अब आपको कंही बहार जाने पर मंदिर ढूँढने की ज़रूरत नहीं बस अपना फोन निकालो और कंप्यूटर इत्यादि द्वारा खड़े हो जाओ ईश्वर के सामने!

११.    दान दक्षिणा के लिए असमर्थता के कारण हिचक:-
यदि आपमें अन्य दानी व्यक्तियों, जो मंदिर की सेवा में बड चदकर भाग लेते हैं की तुलना में दान दक्षिणा की इच्छा या सामर्थ्य न होने के कारण मंदिर जाने की कोई हिचक हो!

हर घर मंदिर के लाभ:- यहाँ कोई सामने होगा ही नहीं बस होगा तो ईश्वर, तो न कोई हिचक और न दिक्कत!

१२.    सूचना का आभाव:-
कभी कभी मंदिर में कोई मूर्ति लगी हो चाहे ईश्वर के किसी रूप की चाहे वह संसथान स्थापित करने वाले किसी व्यक्ति की, और आप उसके बारे में न जानते हों तो भी सबको उनके आगे हाथ जोड़ता देख कभी श्रद्धा, कभी डर तो कभी भीड़-चाल में आप भी पूजा करने लग जाते हैं और उस मूर्ति या उसकी पूजा का मेहेत्व समझे बिना कार्य करते रहते हैं! जो उचित नहीं है!

हर घर मंदिर के लाभ:- यहाँ आपको हर देव के बारें में विस्तार से जानने का मोका मिलेगा और उनके अनुसार अपने कर्म बदलने और सही समय पर सही पूजा करने से कर्मो के फलो की प्राप्ति का स्तर बहुत बढ़ जाता है!

१३.    विचारो का आदान-प्रदान:-
मंदिर में पहले के समय की भांति ज्ञान चर्चाओं का समय के कारण कुछ आभाव सा हो गया है! सत्संग होते हैं पर अधिकतर सिर्फ सुविचार सामने से मिलते हैं उन पर दोनों तरफ से चर्चा नहीं होती जिस कारण कई प्रश्न साधको के मन में रह जाते हैं और शांत नहीं हो पाते!

हर घर मंदिर के लाभ:- मुख्य समस्याओं को ध्यान रखा गया हैं! और मुख्य गुरुओं की भी कमेन्ट्री लाइव जोड़ी की गयी है इसे देखिये और और अपना जीवन सुधारिए!

१४.    ज्ञान किरणों से आसान योग और ध्यान:-
मंदिर का हमेशा एक विशेष महत्त्व यह रहता है की कई लोग एक साथ वहां होकर पूजा पाठ करते हैं तो ज्ञान योग से वह औरा मूर्तियों या चित्रों में आता है हो मूर्तियों या धातुओं से आगे बढाकर ईश्वरिये शक्ति प्रदान करता है!

हर घर मंदिर के लाभ:- एक मंदिर में जो भी लोग आते हैं उनकी संख्या निश्चित है, पर तथास्तु ज्योतिशालय में पूरी दुनिया से लोग आते हैं और चित्रों का ओरा इतना मज़बूत हो गया है की दिल में इच्छा सोचने से पहले पूरी हो जाये!
                          

                                                       तथास्तु ज्योतिशाल्या एवं वास्तु केंद्र 

No comments:

Post a Comment